केशव महाराज की हैट्रिक से पस्त हुआ वेस्टइंडीज, मैच के साथ टेस्ट सीरीज भी गंवाई

Spread the love

 नई दिल्ली 
लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज की शानदार हैट्रिक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 158 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली। इस जीत के हीरो केशव रहे, जिन्होंने दूसरी पारी के दौरान 17.3 ओवरों में मात्र 36 रन देकर टीम की तरफ से हैट्रिक के साथ सर्वाधिक 5 विकेट झटके। मैच में वेस्टइंडीज को 324 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और दूसरी पारी में पूरी टीम 165 रनों पर ऑलआउट हो गई। केशव के अलावा प्रोटियाज टीम की तरफ से दूसरी पारी में कगीसो रबाडा को तीन और लुंगी एंगिडी को एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज कीरेन पॉवेल ही कुछ संघर्ष दिखा सके और उन्होंने 116 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। उनके अलावा काइल मायर्स ने 34, केमार रोन ने 27 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 25 रन बनाए। टीम ने पहली पारी में निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए केवल 149 रन बनाए थे। पूरे मैच में 50 से ज्यादा रन और पांच विकेट झटकने वाले रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने प्रोटियाज टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। 
 
स्पिनर केशव महाराज ने सोमवार को हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। उन्होंने वेस्टइंडीज की पारी का 37वें ओवर डाला और इस ओवर की तीसरी गेंद पर टिक कर खेल रहे बल्लेबाज कीरेन पॉवेल को चलता किया, इसके बाद केशव ने अगली ही गेंद पर जेसन होल्डर को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। दो गेंदों पर दो विकेट चटका चुके महाराज ने तीसरी गेंद पर जोशुआ डी सिल्वा को आउट करके अपने टेस्ट करियर की पहली हैट्रिक पूरी की। इसी के साथ केशव दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले मात्र दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ज्यॉफ ग्रिफिन ने 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर हैट्रिक लेकर तहलका मचाया था।