September 21, 2021

केंद्र ने जारी किए निर्देश, त्योहारों पर न जुटने पाए भीड़, कड़ाई से प्रतिबंधों का पालन कराएं राज्य

Spread the love

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने त्योहारों को लेकर राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं। इसमें विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। राज्यों से कहा गया है कि अगस्त से अक्टूबर के बीच पड़ने वाले विभिन्न त्योहारों पर विशेष सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। जारी निर्देश में हाल ही में कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना केसेज पर भी चिंता जताई गई है।

कड़ाई के साथ लागू किए जाएं प्रतिबंध
केंद्र सरकार की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि मध्य अगस्त से मध्य अक्टूबर तक कई त्योहार पड़ने वाले हैं। 19 अगस्त को मुहर्रम, 30 अगस्त को जन्माष्टमी, 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, और अक्टूबर में 5 से 15 तारीख के बीच दुर्गा पूजा रहेगी। इन सभी त्योहारों पर बड़ी संख्या में लोगों की जुटने की संभावना रहती है। ऐसे में राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। राज्य सरकारों से कहा गया है कि वह स्थानीय स्तर पर कड़ाई के साथ सभी प्रतिबंध लागू करें। साथ ही प्रयास करें कि इस दौरान कहीं पर भीड़ न इकठ्ठी होने पाए।

पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर करते रहें अमल
इस निर्देश में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की चिंताओं से भी अवगत कराया गया है। इसके मुताबिक त्योहारों के दौरान जुटने वाली भीड़ कोरोना की सुपर स्प्रेडर साबित हो सकती है। इसके बाद कोरोना के केसेज में और ज्यादा इजाफा हो सकता है। इसमें बताया गया है कि 20 जुलाई को राज्यों को भेजे गए पत्र में पहले ही इस बारे में अवगत कराया जा चुका है। राज्यों से कहा गया है कि वो ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड गाइडलाइंस के पालन’ के पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर अमल करते रहें।