September 21, 2021

पहली नजर में अजय देवगन को देखते ही बुराई करने लगी थीं काजोल

Spread the love

 नई दिल्ली 
बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल का 47वां जन्मदिन है। काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुम्बई में हुआ था। काजोल दिग्गज एक्ट्रेस तनुजा और दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी की बेटी हैं। फिल्म घराने से ताल्लुक रखने वाली काजोल बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। यहीं नहीं काजोल एक सक्सेस एक्ट्रेस होने के साथ ही साथ एक आर्दश बेटी, वाइफ और मां भी हैं।  

फिल्मी करियर और बॉलीवुड डेब्यू
काजोल ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 1992 में आई फिल्म 'बेखुदी' से की थी। भले ही यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉफ साबित हुई थी, लेकिन फिल्म में लोगों ने काजोल की एक्टिंग देखकर खुश हो गये थे। लेकिन इसके बाद काजोल को शाहरुख और शिल्पा शेट्टी के साथ फिल्म 'बाजीगर' करने का मौका मिला, जो दर्शकों को काफी पसंद आई। काजोल ने जिस दौरान अपनी पहली फिल्म साइन की थी, तब उनकी उम्र 16 साल थी। वे स्कूल में पढ़ रही थीं लेकिन फिल्मों में करियर बनाने के चलते उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। इतनी कम उम्र में उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई।
 काजोल ने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्मों में अभिनय किया और बड़े पर्दे पर अमिट छाप छोड़ी। अपने फिल्मी सफर में  उन्होंने ' बाजीगर ', 'करण अर्जुन', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'गुप्त', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'दिलवाले' और 'तानाजी' सहित कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों दिलों को जीता है।

काजोल के नाम है कई अवार्ड
फिल्म ''दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'' सिर्फ शाहरुख- काजोल की ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म के अलावा काजोल को फिल्म कुछ कुछ होता, ''कभी खुशी कभी गम'', ''फना,'' ''माई नेम इज खान'' के लिए फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिल चुका है। काजोल की फिल्म ''गुप्त'' साल 1997 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनका किरदार नकारात्मक था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ खलनायिका का पुरस्कार मिला था। इतना ही नहीं काजोल को साल 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अजय देवगन -कजोल की पहली मुलाकात और शादी
काजोल ने अजय देवगन से शादी की हैं। इन्होंने साल 1999 में उनसे शादी की थी। अजय देवगन और काजोल की जोड़ी बॉलीवुड की शानदार जोड़ी कही जाती है। इन दोनों कलाकारों के बच्चे बेटी न्यासा और बेटे युग हैं। काजोल अजय से कैसे मिली और उनसे कैसे प्यार हुआ ये बातें काजोल ने ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ के साथ बातचीत में बताया था कि मैं जब पहली बार अजय से मिली थी तो मिलने से 10 मिनट पहले तक मैं उनकी बुराई कर रही थी।