आज से ग्वालियर में संघ का घोष शिविर,कल आएंगे सरसंघचालक मोहन भागवत

Spread the love

ग्वालियर

ग्वालियर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत का चार दिवसीय प्रांतीय स्वर साधक संगम (घोष शिविर) का शुभारंभ आज सुबह सरस्वती शिशुमंदिर केदारधाम परिसर शिवपुरी लिंक रोड पर हुआ । घोष की ऐतिहासिक यात्रा को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया ।

कार्यक्रम के शुभारंभ पर अतिथि के रूप में मध्य भारत प्रांत के संघचालक अशोक पांडे एवं राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. साहित्य कुमार नाहर मौजूद रहे । इस चार दिवसीय संगम में RSS के सरसंघचालक डाॅ. मोहन भागवत का मार्गदर्शन भी मिलेगा। डॉ. मोहन भागवत 26 नवंबर (शुक्रवार) की शाम ग्वालियर पहुंचेंगे। 28 नवंबर की शाम तक वह ग्वालियर में रहेंगे। RSS प्रमुख के आने से सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट मोड पर है।

घोष वादक करेंगे वाद्य यंत्रों का प्रदर्शन
ग्वालियर विभाग संघचालक विजय गुप्ता ने बताया कि स्वर साधक संगम में मध्य भारत प्रांत के 31 जिलों के 550 से अधिक घोषवादक भाग लेंगे। गुरूवार को सुबह 10ः30 बजे ऐतिहासिक प्रदर्शनी के उदघाटन के साथ स्वर साधक संगम का शुभारंभ हो जाएगा। यहां पर लगी प्रदर्शनी में चार श्रेणियां होंगी, जिसमें परम्परागत एवं प्राचीन वाद्य यंत्रों का प्रत्यक्ष रूप से प्रदर्शन होगा। इस ऐतिहासिक प्रदर्शनी में घोष की इतिहास यात्रा को LED TV के माध्यम से डिजिटल प्रदर्शन किया जाएगा। यह प्रदर्शनी 25 से 28 नवंबर तक चलेगी, जो आमजन के लिए खुली रहेगी। चार दिन तक चलने वाले इस शिविर का समापन 28 नवंबर को होगा।

तीन दिन ग्वालियर में रहेंगे डाॅ. भागवत
विभाग संघचालक गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीव स्वंयसेवक संघ के सरसंघचालक डाॅ. मोहन भागवत 26 नवंबर की शाम ट्रेन से ग्वालियर आएंगे और 28 नवंबर तक शिविर में रहेंगे। इस शिविर में अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुख सुनील कुलकर्णी तथा अखिल भारतीय सह शारीरिक प्रमुख जगदीश पूरे समय रहेंगे। 28 नवंबर की शाम डॉ. मोहन भागवत मीडिया से बात कर सकते हैं।