मोदी लुंबिनी से लौटकर महापिरनिर्वाण मंदिर में पूजा करेंगे, पीएम के आगमन की तैयारियां देखने कुशीनगर पहुंचे सीएम योगी

Spread the love

कुशीनगर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पीएम के आगमन को लेकर कुशीनगर में तैयारियां देखी। एयरपोर्ट से लेकर महापरिनिर्वाण मंदिर तक किए गए इंतजाम का जायजा लेने के बाद अफसरों की बैठक में कहा कि पीएम 16 मई को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी चले जाएंगे। वहां से लौटने के बाद कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्थली पर पूजन अर्चन करेंगे। यहां से उन्हें लखनऊ जाना है।

योगी आदित्यनाथ का उड़नखटोला शनिवार को सुबह 11.30 बजे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। यहां उनके स्वागत के लिए कुशीनगर व देवरिया के सांसदों व पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह के अलावा जिले के सातों विधायक मौजूद थे। औपचारिक स्वागत के बाद सीएम कार से कुशीनगर महारिनिर्वाण मंदिर के लिए निकले। 11.54 बजे  उनका काफिला मंदिर पहुंचा। सीएम के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, देवरिया सांसद रमापति राम त्रिपाठी, कुशीनगर सांसद विजय दुबे, कुशीनगर विधायक पीएन पाठक व भाजपा जिलाध्यक्ष ने मंदिर परिसर में प्रवेश किया। मंदिर में पहुंचने के बाद सीएम ने भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा के समक्ष पूजा की।

परिसर की व्यवस्था देखने के बाद लौटे और एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग के लाउंज में अधिकारियों की बैठक की। इसमें उन्होंने पीएम के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पीएम के कुशीनगर आगमन पर 16 मई को एयरपोर्ट पर यूपी के प्रमुख सचिव व डीजीपी के अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, कुशीनगर व देवरिया के सांसद, भाजपा जिलाध्यक्ष तथा कुशीनगर विधायक पीएन पाठक स्वागत करेंगे।

यहां से पीएम सीधे लुंबिनी महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली के दर्शन करने लुंबिनी जाएंगे। वहां के कार्यक्रम से लौटने के बाद कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा पाठ करेंगे। दर्शन पूजन के दौरान भी पीएम के साथ प्रमुख सचिव, डीजीपी व पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह मौजूद रहेंगे। सीएम ने अधिकारियों को सुरक्षा व सफाई को लेकर जरूरी निर्देश दिए। करीब बीस मिनट की बैठक के बाद सीएम कुशीनगर से रवाना हो गए।