13 साल बाद म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान ने सिंगर सुखविंदर सिंह को कहा- सॉरी

Spread the love

म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान केवल इंडियन फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं। रहमान को ऑस्कर अवॉर्ड भी मिल चुका है और उन्हें दुनिया के सबसे अच्छे म्यूजिक कंपोजर में से एक माना जाता है। हालांकि वर्ल्ड म्यूजिक डे के मौके पर रहमान ने एक बात पर अफसोस जताया है कि उन्हें जिस गाने के लिए ऑस्कर मिला उसके लिए सिंगर सुखविंदर सिंह को क्रेडिट नहीं दिया।

AR Rahman ने एक वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है जो उन्होंने सिंगर Sukhwinder Singh को डेडिकेट किया है। इस वीडियो में रहमान ने लगभग 25 साल पुराने एआर रहमान के साथ अपने रिश्ते को याद किया है। सबसे पहली बार एआर रहमान और सुखविंदर सिंह ने फिल्म 'तक्षक' में काम किया था। बाद में इस गाने को बदलकर फिल्म 'दिल से' में 'छैंया छैंया' के तौर पर इस्तेमाल किया गया था जो आज भी बेहद पॉप्युलर है।

एआर रहमान ने फिल्म Slumdog Millionaire में भी म्यूजिक दिया था। इसके गाने Jai Ho को साल 2009 में बेस्ट सॉन्ग के लिए ऑस्कर मिला था। रहमान ने वीडियो में कहा, 'जब मैंने ऑस्कर अवॉर्ड के दौरान सभी को शुक्रिया कहा तब अपने सिंगर्स का नाम ही भूल गया क्योंकि तब मेरे दिमाग में बहुत सी बातें चल रही थीं। मैं सुखविंदर सिंह का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने गाने का मेन पार्ट गाया। सुखविंदर की खास अवाज इस गाने को ऊंचाई पर ले गई। इससे कोई इनकार नहीं कर सकता हूं कि मैं उनके संतोष, प्यार और म्यूजिक की समझ का शुक्रगुजार हूं।'

कई कैटिगरी में फिल्म को मिला था अवॉर्ड
रहमान ने आगे कहा, 'कुछ आर्टिस्ट में ऐसी समझ होती हैं कि वे समा बांध देते हैं। आप ऐसे कलाकारों के लिए कोई सीमारेखा नहीं खींच सकते हैं। सुखविंदर ऐसे ही कलाकार हैं। वह पूरी एनर्जी के साथ अपना काम करते हैं।' एआर रहमान को 'जय हो' सॉन्ग के लिए साल 2009 में ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। उस साल 'स्लमडॉग मिलेनियर' ऑस्कर की कई कैटिगरी में अवॉर्ड जीते थे।