CG में गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार ट्रांसजेंडर पुलिसकर्मी होंगे शामिल, पुलिस महानिरीक्षक ने दी जानकारी, सीएम लेंगे सलामी

Spread the love

 रायुपर
 पूरे देश में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरसोर से चल रही है। सभी सरकारी कार्यालयों को लाइटों और फूलों से सजाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से भी चारों और पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। वहीं छत्तीसगढ़ गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर एक बडी खबर सामने आई है। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब पुलिस की स्पेशल बस्तर फाइटर्स के दो ट्रांसजेंडर कांस्टेबल पहली बार परेड में शामिल होंगे। बस्तर के नक्सल प्रभावित बस्तर में तैनात छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की विशेष इकाई ’बस्तर फाइटर्स’ में गत वर्ष नौ थर्ड जेंडर की नियुक्ति की गई थी। संभागीय मुख्यालय में होने वाले परेड में ’बस्तर फाइटर्स’ की दो टुकड़ियां भी होगी।

आईजीपी बस्तर पी. सुंदरराज ने कहा, "यह पहली बार है जब परेड में थर्ड जेंडर को शामिल किया जाएगा। इससे क्षेत्र में एक सकारात्मक संदेश जाएगा। बस्तर क्षेत्र के लोग वास्तव में इस सब के लिए उत्साहित हैं।" मंगलवार को कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शिरकत करेंगे।

गणतंत्र दिवस की तैयारी का किया गया अंतिम रिहर्सल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर के लालबाग में ध्वजारोहण करेंगे। इससे पहले गणतंत्र दिवस की तैयारियों का अंतिम रिहर्सल मंगलवार को किया गया। मुख्य अतिथि की भूमिका में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे रहे। उन्होंने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर आइजी सुंदरराज पी, कलेक्टर चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा उपस्थित थे। अधिकारियों ने तैयारी के संबंध में कमीबेशी को समय से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस वर्ष परेड की कमान डीएसपी अनिल कुर्रे कर रहे है, जो 14 टुकड़ी को कमांड करते हुए मार्चपास्ट करेंगे। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दिया जाएगा और विभागों के शासकीय योजनाओं से संबंधित झांकी का प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक प्रस्तुति को अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया।